Sponsored Links

GK Question in Hindi - 3 ( सामान्य ज्ञान प्रश्न)

1). टेली का जन्मदाता कौन है?
Tally Ka Janmadata Kaun Hai?
बही खातों को कंप्यूटर एकाउंट से बदलकर लेखांकन जगत में क्रांति ला देने वाले टेली सॉफ्टवेयर के जन्मदाता श्याम सुंदर गोंका हैं। उन्होंने अपने पुत्र भारत गोंका के साथ मिलकर टेली सॉफ्टवेयर का निर्माण किया था। बहुत से संस्करणों में आ चुका यह सॉफ्टवेयर एकाउंट जगत में आते ही छा गया था। श्याम सुंदर गोंका ने वर्ष 1988 में टेली सॉल्यूशन का निर्माण किया क्योंकि उस समय भारत में कंप्यूटर का आगमन हो रहा था तथा आने वाले समय में कंप्यूटरीकृत लेखांकन की माँग से आश्वस्त श्याम सुंदर ने बही खातों को हस्त लेखन से हटाकर कंप्यूटर में बनाने की सोची वहीं से टेली के जन्म की कहानी शुरू हुई।

2). भारत की लंबाई चौड़ाई व क्षेत्रफल कितना है?
Bharat Ki Lambai Chaudai Tatha Kshetrafal Kitna Hai?
दक्षिण एशिया में बसा भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है। भारत के अंतिम छोर को आधार मानते हुए इसकी लंबाई (उत्तर से दक्षिण) 3214 किलो मीटर तथा इसी चौड़ाई (पूर्व से पश्चिम) 2933 किलो मीटर है। 29 राज्यों तथा 7 केंद्र शासित प्रदेशों को अपने अंदर समाए रखने वाले भारत का कुल क्षेत्रफल 32,87,263 (बत्तीस लाख सत्तासी हज़ार दो सौ तिरेसठ) वर्ग किलो मीटर है।

3). रेलवे ट्रैक (पटरी) के बीच की दूरी कितनी होती है?
Railway Track Ke Bich Ki Duri Kitni Hoti Hai?
रेलवे ट्रैक अर्थात रेल को पटरी जिसके दोनों सिरों पर रेल के पहिए चलते हैं के बीच की दूरी को अंग्रेजी में गेज ऑफ ट्रैक कहा जाता है। भारत में बिछी रेल पटरियों में यह दूरी 1676 mm होती है जब पटरी सीधी हो तथा इन्हें 6 mm कम या ज्यादा होने की छूट होती है अर्थात यह 1670 से 1682 mm के मध्य हो सकती है क्योंकि इन्हें बिना mm का फर्क दिए बनाना व बिछाना कठिन होता है इसलिए 12 mm का टॉलरेंस (छूट) दी जाती है। 1676 से -6 तथा +6 यह सीधी पटरी के लिए होती है और यदि ट्रैक में कहीं मोड़ हो तब यह टॉलरेंस -6 से +20 mm तक होती है। इस प्रकार मोड़ पर गेज ऑफ ट्रैक 1670 से 1696 mm तक हो सकती है। यह मापन ट्रैक के अंदरूनी सिरों के बीच की दूरी के आधार पर किया जाता है।

4). चीन का प्राचीन नाम क्या है?
China Ka Prachin Naam Kya Hai?
पुरतत्वों की खोजों के आधार पर माना गया है कि चीन में आज से 22 लाख 50 हज़ार साल पहले से मनुष्यों का वास है। उस समय के बाद यहाँ साम्राज्य काल आया जिसमें बहुत से साम्राज्यों ने चीन पर राज किया तथा इसका नाम प्रत्येक साम्राज्य ने अपने काल में अलग-अलग रखा इस कारण प्राचीन समय में चीन का कोई एक नही बल्कि अनेक नाम थे। चीन का मुख्य प्राचीन नाम "सिनो" था जिसे सेरेस नाम से भी जाना जाता था। इस देश का वर्तमान "चीन" नाम संस्कृत तथा फ़ारसी भाषा के सामंजस्य से आया है। मिले प्रमाणों के आधार पर पता चलता है कि चीन शब्द का प्रथम बार प्रयोग 1555 ईसवी में किया गया था। इस देश को अंग्रेजी भाषा में चाइना कहा जाता है।

5). भारत का सबसे लंबी तटरेखा वाला राज्य कौन सा है?
Bharat Ka Sabse Lambi Tat Rekha Wala Rajya Kaun Sa Hai?
भारत के पश्चिम में स्थित गुजरात सबसे लंबी तटरेखा बनाता है। इस तटरेखा की लंबाई 1600 किलो मीटर है तथा यह भारत की कुल तटरेखा का 24% है। समुंद्री रास्ते व्यापार में गुजरात अग्रणी राज्य है जो 41 बंदरगाहों का स्वामित्व रखता है। यह पश्चिम में अरब सागर से तटरेखा बनाता है। व्यापारियों के गढ़ के रूप में जाना जाने वाला यह राज्य प्राचीन समय में व्यापारिक गतिविधियों का केंद्र रहा है।

6). रामकृष्ण मिशन की स्थापना कब हुई थी?
Ramkrishna Mission Ki Sthapna Kab Hui Thi?
मानवता तथा धर्म के सन्देश का प्रचार प्रसार करने हेतु स्थपित किए गए रामकृष्ण मिशन की स्थापना 1 मई 1897 को स्वामी विवेकानंद द्वारा की गई थी। इस मिशन का नाम स्वामी विवेकानंद ने अपने गुरु रामकृष्ण परमहंस के नाम पर रखा था। पश्चिम बंगाल में स्थापित हुए इस मिशन की आज दुनिया भर में पहचान है तथा यह मिशन विश्व के कई हिस्सों में मानवता भलाई हेतु कार्यरत है।

8). दिल्ली में मेट्रो की शुरुआत कब हुई थी?
Delhi Me Metro Ki Shuruaat Kab Hui Thi?
दिल्ली मेट्रो जिसमें आज रोजाना 20 लाख से अधिक तथा सालाना 1 अरब से भी ज्यादा लोग यात्रा करते हैं कि शुरुआत 24 दिसंबर 2002 को हुई थी। सबसे पहले इसको रेड लाइन रुट पर दौड़ाया गया था। कोलकाता मेट्रो जिसकी शुरुआत 24 अक्टूबर 1984 को हो चुकी थी से 18 वर्ष बाद यह सेवा दिल्ली में आई। एक दिन में 3000 से ज्यादा चक्कर लगाने वाली दिल्ली मेट्रो ने दिल्ली की आवाजाही बहुत हद तक सुचारू बना दी है।

8). संसार में कितने महाद्वीप हैं?
Sansar Me Kitne Mahadweep Hain?
हमारी दुनिया पानी तथा भूमि के मेल-जोल से बनी है पृथ्वी के 71% हिस्से पर पानी है तथा 29% पर भूमि है। यह 29% भूमि महाद्वीपों से मिलकर बनी है। संसार कुल 7 महाद्वीपों में बंटा है जिसमें एशिया सबसे बड़ा व ऑस्ट्रेलिया सबसे छोटा है। इन सातों महाद्वीपों के क्षेत्रफल के अनुसार घटते क्रम में नाम इस प्रकार हैं: एशिया - अफ्रीका - उत्तरी अमेरिका - दक्षिणी अमेरिका - अंटार्टिका - यूरोप तथा ऑस्ट्रेलिया।

9). भारत में सबसे कम वर्षा कहाँ पर होती है?
Bharat Me Sabse Kam Varsha Kahan Par Hoti Hai?
भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान के जैसलमेर क्षेत्र में सबसे कम वर्षा होती है यह भारत के सबसे शुष्क क्षेत्र है तथा थार मरुस्थल का हिस्सा है। जैसलमेर का उपनाम "सोने की नगरी" है। यहाँ की जनसँख्या राजस्थान के सभी जिलों की अपेक्षा सबसे कम है। जैसलमेर के अतिरिक्त गुजरात का कच्छ तथा जम्मू-कश्मीर का लेह भी कम वर्षा के लिए जाने जाते हैं। किन्तु जैसलमेर सबसे कम वर्षा वाला क्षेत्र है।

10). सात केंद्र शासित प्रदेशों के नाम क्या हैं?
Saat Kendra Shasit Pradeshon Ke Naam Kya Hain?
भारत में 29 राज्यों के साथ-साथ 7 केंद्र शासित प्रदेश भी हैं जिनमें कोई अन्य सरकार न होकर सीधा भारत सरकार का नियंत्रण होता है। भारत के राष्ट्रपति को अधिकार है कि वे प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश में सरकारी प्रशासक अथवा उप-राज्यपाल नियक्त कर सकते हैं। भारत के सात केंद्र शासित प्रदेशों के क्षेत्रफल की दृष्टि से घटते क्रम में नाम इस प्रकार हैं: अंडमान निकोबार द्वीप समूह - दिल्ली - पुडुचेरी - दादर एंव नगर हवेली - चंडीगढ़ - दमन और दियू - लक्षद्वीप।

Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें