Sponsored Links

पृथ्वी अपने अक्ष पर कितनी झुकी हुई है

पृथ्वी वह स्थान जहां पर इंसान रहता है और एक मात्रा ज्ञात ऐसा ग्रह है जहां पर जीवन संभव है। पृथ्वी के बारे में बहुत सी बातें जानने योग्य तथ्य हैं जो कि इस पर पनप रहे जीवन पर प्रभाव डालते हैं। इन तथ्यों में से एक तथ्य जो हमें जानना चाहिए वह यह है कि क्या पृथ्वी अपने अक्ष पर झुकी हुई है यदि हाँ तो आखिर इसका झुकाव कितना है और क्या पृथ्वी का झुकाव होना यहां पर पनप रहे जीवन में सहायक सिद्ध हुआ है या इसने जीवन के विकास में बाधा डाली है। इस बात को आज हम जानेंगे कि पृथ्वी अपने अक्ष पर कितना झुकी हुई है अर्थात सूर्य के चारों तरफ चक्कर लगाने के लिए पृथ्वी को जिस सीध में होना चाहिए यह उस सीध से कितना कोण बनाती है। पृथ्वी से जुड़ी इस महत्वपूर्ण जानकारी को पूरा व स्पष्ट रुप से जाने के लिए इस पेज को अंत तक पढ़ें।

पृथ्वी सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते हुए अपने एक्सिज पर 22.5 डिग्री झुकी हुई है पृथ्वी का यह झुकाव इसके अपने प्राकृतिक उपग्रह चंद्रमा के कारण है तथा पृथ्वी के इस झुकाव के कारण ही मौसम बदलते हैं यानी कि पृथ्वी पर विभिन्न मौसमों के बदलने का एकमात्र कारण है पृथ्वी का अपने अक्ष पर झुका होना। पृथ्वी के झुकाव से जुड़ा एक और तथ्य जो याद रखने योग्य है वह यह है कि बीते हजारों वर्षों के दौरान पृथ्वी के झुकाव का शोध करने पर पाया गया है कि पृथ्वी का यह झुकाव बढ़ता व घटता है। बीते 40 हज़ार वर्षों में पृथ्वी का झुकाव 22.1 से 22.5 डिग्री के मध्य रहा है। परन्तु हम इसे 22.5 डिग्री के स्थिर रूप में ही याद रखेंगे।

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी इसके अलावा यदि आप सामान्य ज्ञान से जुड़ा कोई प्रश्न हमसे पूछना चाहते हैं तो आप नीचे टिप्पणी के माध्यम से अपना प्रश्न छोड़ सकते हैं सम्भवतः हम आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।
Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें