सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

02 मई 2018 करेंट अफेयर्स Current Affairs in Hindi

1. हाल ही में आरबीआई ने किन निवेशकों के लिए 3 वर्ष का मार्केट बांड प्रतिबंध को हटा दिया है
उत्तर: विदेशी निवेशकों के लिए
# 3 वर्ष का मार्किट बांड हटा दिए जाने के बाद अब विदेशी निवेशक बे हिचक उन सरकारी व कॉर्पोरेट बांड में निवेश कर सकेंगे जो 3 वर्ष से कम हैं। इस प्रतिबंध के चलते भारतीय बाजार में विदेशी पैसे का इन्वेस्टमेंट कम हो रहा था जिसके बाद आर बी आई यानि कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह कदम उठाया।

2. भारत का पहला पाक कला संस्थान कहाँ पर शुरू किया गया है?
उत्तर: नोएडा में
# भारत का पहला पाक कला संस्थान नोएडा में शुरू कर दिया गया है। अब भारत के सभी विद्यार्थी जो पाक कला यानि कि भोजन बनाने की कला में महारथ हासिल करना चाहते हैं तो उन्हें देश से बाहर जाने को जरूरत नही है भारत में ही पाक कला संस्थान का शुभारंभ हो चुका है।

3. वर्ष 2017-18 में भारत सरकार ने GST से कुल कितना धन एकत्रित किया है?
उत्तर: 7.41 ट्रिलियन
# भारत सरकार ने वर्ष 2017-18 में जीएसटी यानि गुड्स एंड सर्विसेज टेक्स जिसे हिंदी में वस्तु एंव सेवा कर कहा जाता है से कुल 7.41 ट्रिलियन कर एकत्रित किया है जो कि 74 खरब के लगभग होता है। ज्ञात रहे कि पिछले वर्ष 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू हुई है इस कारण जीएसटी की यह राशि फाइनेंसियल ईयर जो कि 1 अप्रैल से अगले वर्ष 31 मार्च तक होता है से 3 माह कम है। अर्थात पिछले वर्ष का जीएसटी 9 माह का आया है न कि 12 माह का। जीएसटी की वजह से राज्य सरकारों को होने वाले राजस्व की भरपाई अगले पाँच वर्ष तक सरकार करेगी।

हाल ही में लांच की गई पुस्तक माई जर्नी फ्रॉम मर्क्सिसम लेनिनिस्म टू नेहरूवियन सोशलिज्म के लेखक कौन है?
उत्तर: सी. एच. हनुथम्पा राव

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट