Sponsored Links

भारतीय वायु सेना दिवस कब मनाया जाता है

भारत में प्रत्येक वर्ष 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस मनाया जाता है। इस दिन वायु सेना राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन करती है तथा इस दिन को पूरे हर्षोल्लास से मनाती है। इसके साथ ही वायु सेना इस दिन अपनी विजय गाथा को याद करती है तथा अपने जाबाजों को आंतरिक पुरस्कार आबंटित करती है। तीनों भारतीय सेनाओं में सबसे बाद में स्थापित हुई वायु सेना का भारतीय सुरक्षा व पाकिस्तान जैसे देशों के साथ होने वाले युद्ध में अहम योगदान रहा है।

भारतीय वायुसेना दिवस के लिए 08 अक्टूबर का दिन इसलिए चुना गया है क्योंकि 08 अक्टूबर 1932 को भारतीय वायु सेना की स्थापना की गई थी। इसकी स्थापना के समय भारत पर ब्रिटिशों का राज था तथा उस समय इस सेना का नाम रॉयल इंडियन एयरफोर्स रखा गया था परन्तु जब वर्ष 1947 में भारत आजाद हुआ उस समय यह नाम बदलकर इंडियन एयरफोर्स  कर दिया गया तथा वायु सेना के नाम से रॉयल शब्द हटा दिया गया जो कि अंग्रेजों की देन था।

भारतीय वायुसेना दिवस के दिन मुख्य रुप से दिल्ली से सटे गाजियाबाद में स्थित हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जिसमें तीनों सेनाओं (जल सेना, थल सेना और वायु सेना) के प्रमुख मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हैं। इस दिन आकाशगंगा टीम सहित वायु सेना की अन्य टुकड़ियां 8000 फीट की ऊंचाई से कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों का अभिवादन करती है तथा साथ ही हैरतअंगेज करतब दिखाती है। बहुत से देशों के राजनयिक भी भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं तथा भारतीय वायुसेना की ताकत को करीब से देखते हैं।

वायु सेना दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य सिर्फ अपनी स्थापना के दिन को उल्लास के साथ मनाना मात्र नहीं है बल्कि राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करना भी है। वायु सेना हैरतअंगेज कारनामे करते हुए उन लड़ाकू विमानों का मुख्य रूप से प्रदर्शन करती है जो विभिन्न ऑपरेशन में वायु सेना के लिए सबसे उपयोगी साबित हुए होते हैं। इसके साथ ही जो नए विमान वायु सेना में जोड़े जाते हैं उनका प्रदर्शन भी इस कार्यक्रम में किया जाता है। यह एक प्रकार का ऐसा आयोजन होता है जिसमें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मीडिया वायु सेना के पराक्रम प्रदर्शन को कवरेज देते हैं जिस कारण भारतीय वायुसेना की ताकत का प्रदर्शन एक बड़े स्तर पर होता है।
Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें