Sponsored Links

GB Full Form in Hindi जीबी फुल फॉर्म

दूरसंचार संबंधी डेटा जिसे हम प्रचलित और पर डिजिटल डेटा के नाम से जानते हैं की चौथी सबसे बड़ी इकाई को जीबी कहा जाता है। यदि आपने आज तक किसी भी डिजिटल उपकरण का प्रयोग किया है तो आपने यह नाम अवश्य सुना होगा। मोबाइल फोन की मेमोरी यूनिट से लेकर कंप्यूटर की हार्डडिस्क तक सभी क्षेत्रों में इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। आधुनिक युग में जिस तरह से टेक्नोलॉजी ने रफ्तार पकड़ी है उसे देखकर कहा जा सकता है कि आने वाले समय में मनुष्य का जीवन पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो जाएगा और आज हम जिस जीबी की बात कर रहेे हैं यह इसी टेक्नोलॉजी का मुख्य आधार है। तो चलिए जानते हैं जीबी की फुल फॉर्म क्या होती है साथ ही जानेंगे इसके बारे में वे सभी बातें जो आपको पता भी चाहिए।

GB की फुल फॉर्म होती है गीगा बाइट (Giga Bite) यद्द्पि इसकी फुल फॉर्म का इतना अधिक प्रयोग नहीं होता और हम इसे प्रचलित रूप में GB के नाम जानते हैं क्योंकि जीबी शब्द बोलने में बहुत ही सहज होता है। इसके अलावा इसी से मिलती-जुलती व बहुतयात तौर पर प्रयोग की जाने वाली टर्म है MB हम टेक्नोलॉजी के जिस स्तर पर हैं वहां पर हम एमबी और जीबी में डेटा का प्रयोग करते हैं। एमबी की फुल फॉर्म मेगा बाइट होती है तथा 1GB में 1024 मेगा बाइट होते हैं। वही MB से छोटी इकाई को बाइट कहा जाता है। एक MB में 1024 बाइट्स होती हैं और एक बाइट में 08 BIT होती हैं इस प्रकार डिजिटल डाटा की सबसे छोटी इकाई को BIT कहा जाता है।

ये सभी छोटी इकाइयां एक दूसरे से जुड़ कर बड़े डेटा का निर्माण करती हैं और उस डाटा का प्रयोग कर हम चाहे तो किसी भी प्रकार के की तस्वीर, वीडियो या आवाज को रिकॉर्ड करके सहेज कर रख सकते हैं व आवश्यकता पड़ने पर प्रयोग कर सकते हैं। मोबाइल में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाले मेमोरी कार्ड 2gb के होते हैं जबकि बात यदि स्मार्टफोन की की जाए तो उसमें 08 से लेकर 128 जीबी तक की इंटरनल मेमोरी होती है वहीं कुछ नए स्मार्टफोन में यह 256 और उसके बाद 512 GB तक भी पहुँच चुकी है वहीं कंप्यूटर को देखा जाए तो कंप्यूटर में यह डेटा 512 जीबी से 1024 जीबी तक पहुँच जाता है और इससे उच्च स्तर पर प्रयोग होने वाले उपकरणों व नेटवर्क में TB (टेरा बाइट) से भी आगे की मेमोरी यूनिट का प्रयोग किया जाता है।

इससे आगे की मेमोरी यूनिट इस प्रकार हैं:

बिट (BIT)

बाइट (Byte)

KB (के बी) की फुल फॉर्म = Kilobyte (किलो बाईट)

MB (एम बी) की फुल फॉर्म = Megabyte (मेगाबाइट)

GB (जी बी) की फुल फॉर्म = Gigabyte (गीगा बाइट)

TB (टी बी) की फुल फॉर्म = Terabyte (टेरा बाइट)

PB (पी बी) की फुल फॉर्म = Petabyte (पेटाबाइट)

EB (ई बी) की फुल फॉर्म = Exabyte (एक्साबाइट)

ZB (जेड बी) की फुल फॉर्म = Zettabyte (जेटाबाइट)

YB (वाई बी) की फुल फॉर्म = Yottabyte (योटाबाइट)

Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें