Sponsored Links

लीरा किस देश की मुद्रा है

ध्यान दें : लीरा इटली की करेंसी नहीं है अब इटली ने "यूरो" को अपनी करेंसी के रूप में अपना लिया है।

अन्य करेंसी की तरह ही लीरा भी एक करेंसी का नाम है करेंसी को हिन्दी में मुद्रा कहा जाता है। लीरा मुद्रा केे बारे में सदैव एक संदेह की स्थिति बनी रहती है क्योंकि एक समय में बहुत से यूरोपीय देशों की करेंसी का नाम लीरा हुआ करता था। लेकिन इनमें से कुछ देशों ने समय के साथ अपनी करेंसी को बदल लिया है। इसलिए जिन देशों की करेंसी पहले लीरा हुआ करती थी और जिन देशों की करेंसी अब लीरा है इन दोनों में अंतर आ चुका है तो चलिए जानते हैं कि इस समय किन-किन देशो की करेंसी लीरा है तथा किन देशों ने अपनी करेंसी को बदल लिया है।

दरअसल वर्ष 2002 से पहले लीरा तुर्की, लेबनान, सीरिया, इटली, माल्टा, सैन मारिनो तथा वेटिकन सिटी की मुद्रा हुआ करती थी तथा इससे भी पूर्व वर्ष 1980 से पहले इजरायल की मुद्रा को भी लीरा नाम से जाना जाता था। परंतु वर्ष 2002 में इटली, माल्टा, सैन मारिनो तथा वेटिकन सिटी ने यूरो को अपनी करेंसी के रूप में अपना लिया है। जिस कारण इटली की करेंसी के नाम से प्रसिद्ध लीरा अब इटली की करेंसी नहीं रही तथा यूरो इटली की नई करेंसी बन गई।

इस समय केवल तुर्की, लेबनान और सीरिया की मुद्रा को लीरा कहा जाता है। और जब एक से अधिक देशों की करेंसी का नाम एक जैसा होता है तो उन करेंसी को देशों के नाम के साथ बोला जाता है इसलिए तुर्की की करेंसी को तुर्किश लीरा कहा जाता है। इसी प्रकार अन्य देश जिन्होंने लीरा को अपनी करेंसी के रूप में अपनाया हुआ है उनका नाम लीरा के साथ जुड़कर उनके देश की करेंसी का नाम बनता है।

Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें