Sponsored Links

HDFC Full Form in Hindi | एचडीएफसी का पूरा नाम क्या है?

मौजूदा आंकड़ों के अनुसार भारत में लगभग 31 करोड लोग बैंकों से जुड़े हुए हैं अर्थात् भारत में 31 करोड लोग सीधे रूप से बैंकिंग क्षेत्र में अपने पैसे का लेनदेन करते हैं। हो सकता है आपका भी किसी बैंक में सेविंग अकाउंट (जमा खाता) हो। अपने मेहनत से कमाई गए पैसों को सुरक्षित रखने का सबसे सरल तरीका है उन्हें जमा खाते में रखना और अपनी जरूरत के अनुसार समय-समय पर आवश्यक राशि निकलवाते रहना। भारत में पब्लिक सेक्टर बैंकों की संख्या 27 है जिसमें 21 राष्ट्रीयकृत बैंक हैं। इसी तरह की बैंकिंग सुविधा देने वाला एक और फाइनेंस कॉर्पोरेशन है जिसे हम HDFC के नाम से जानते हैं जोकि भारत में फाइनेंशियल लेनदेन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाता है। आज हम एचडीएफसी की फुल फॉर्म जानने के साथ ही जानेंगे इससे जुड़ी वो सभी जानकारियां जो सामान्य ज्ञान की दृष्टि से हमें पता होनी चाहिए।

HDFC की फुल फॉर्म होती है Housing Development Finance Corporation जिसे हिंदी में हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिखा जाता है तथा इसका हिंदी में अर्थ होता है "आवास विकास वित्त निगम"

मौजूदा समय में एचडीएफसी के साथ लगभग 90 हजार कर्मचारी नियमित रूप से कार्य कर रहे हैं और पूरे भारत में एचडीएफसी की लगभग 4800 ब्रांच फैली हुई है। वहीं भारत के अलग-अलग स्थानों पर 12 हजार के करीब एटीएम एचडीएफसी ने स्थापित किए हुए हैं जो भारत में आर्थिक लेन-देन को गति देते हैं। एचडीएफसी की स्थापना अगस्त 1994 में हुई थी तथा इसका मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित है।

अपनी स्थापना के 6 वर्षों बाद ही वर्ष 2000 में एचडीएफसी ने टाइम्स बैंक को खरीद लिया था और इसके लिए एचडीएफसी ने ₹95 खरब की राशि खर्च की थी। बाद में टाइम्स बैंक का सारा कार्य एचडीएफसी में मर्ज कर दिया गया था जिससे एचडीएफसी को एक्सपेंड करने में आसानी हुई। एचडीएफसी मुख्य रूप से आवाज ऋण, वाहन ऋण या फिर निजी ऋण देने के लिए जाना जाता है।

Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें