Sponsored Links

IRCTC Full Form in Hindi | आई आर सी टी सी का पूरा नाम क्या है?

भारतीय रेलवे जो कि डेढ़ लाख किलोमीटर के रेलवे ट्रैक पर अपनी सेवाएं देता है; का प्रयोग कर रोजाना 2.5 करोड़ यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। इतने बड़े स्तर पर निरंतर व सुचारू रूप से सेवा देने के लिए भारतीय रेलवे ऑनलाइन स्तर पर अपनी उपलब्धता बढ़ा रहा है और लगातार नई-नई ऑनलाइन तकनीकों का प्रयोग कर रहा है ताकि वह अपने यात्रियों को तेज व सुरक्षित सेवा उपलब्ध करवा सके। अपनी इसी ऑनलाइन उपलब्धता को दर्ज करवाते हुए भारतीय रेलवे ने IRCTC की सेवा लांच की है जो कि रेलवे के लिए आधिकारिक रूप से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग करता है। आज हम आईआरसीटीसी की फुल फॉर्म जानेंगे और साथ ही जानेंगे वे सभी तथ्य जो सामान्य ज्ञान की दृष्टि से हमें पता होने चाहिए।

IRCTC की फुल फॉर्म होती है Indian Railway Catering & Tourism Corporation इसे हिंदी में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिखा जाता है और इसका हिंदी में अर्थ होता है भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम

जैसा कि IRCTC के नाम से ही पता चलता है कि यह ऑनलाइन रेलवे बुकिंग के साथ सही खान-पान से संबंधित सेवाएं भी उपलब्ध करवाता है। भारतीय रेलवे के अंतर्गत स्थापित किए गए इस कॉरपोरेशन की मुख्य टैग लाइन है "लाइफ लाइन ऑफ द नेशन" (अर्थात राष्ट्र की जीवन रेखा) और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। आईआरसीटीसी ने अपनी एक अलग से एप्लीकेशन लांच की है जिसके जरिए वह अपने 3 करोड़ रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को भारतीय रेलवे की टिकटों से संबंधित ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाता है। इसके साथ ही आईआरसीटीसी सभी यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से ट्रेन के समय की जानकारी देता है इसके अलावा आईआरसीटीसी यह ध्यान रखता है कि समय-समय पर वह ऐसी नई सुविधाएं दे सकें जो ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रोसेस को सरल बनाए और यात्रियों के लिए ट्रेन में बिना किसी असुविधा के यात्रा करना सुनिश्चित कर सके।

आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए रोलिंग डिपॉजिट स्कीम (RDS) नामक एक योजना भी चलाई है और इसके साथ ही तत्काल स्कीम के तहत आईआरसीटीसी उन यात्रियों के लिए तुरंत प्रभाव से टिकटों का इंतजाम करता है जिन्हें अकस्मात यात्रा करनी पड़ती है। आईआरसीटीसी ने 03 नवंबर 2017 को अपनी SMS सेवा शुरू की थी। इस कॉर्पोरेशन के बारे में जानने योग्य है कि रात को 11:45 से 12:20 तक आईआरसीटीसी की कोई ऑनलाइन सेवा उपलब्ध नहीं होती क्योंकि इस 35 मिनट के समय अंतराल में आईआरसीटीसी अपने मुख्य सर्वर को बंद कर देता है ताकि अपना आंतरिक तकनीकी रखरखाव कर सके।

Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें