Sponsored Links

ऑपेरशन डिजिटल बोर्ड क्या है | What is Operation Digital Board in Hindi

वर्ष 1987 में भारत सरकार ने ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड लांच किया था जिसके अंतर्गत यह उद्देश्य रखा गया था कि जल्द से जल्द भारत के सभी स्कूलों में पढ़ाने के लिए आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। अब लगभग तीन दशक बाद ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड की तर्ज पर ही भारत सरकार ने ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड लॉन्च किया है जिसका उद्देश्य भारत के सभी स्कूलों व कॉलेजों में डिजिटल क्लासरूम उपलब्ध करवाना है।

ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड के अंतर्गत आने वाले 3 वर्षों में नौवीं, दसवीं और ग्यारहवीं की 7 लाख कक्षाओं को डिजिटलाइज किए जाने का लक्ष्य रखा गया है इन क्लासरूम में ब्लैक बोर्ड के बदले डिजिटल बोर्ड लगाए जाएंगे जिसमें की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग तथा डाटा एनालिटिक्स का प्रयोग कर विद्यार्थियों को उच्च लेवल की शिक्षा दी जाएगी जो विद्यार्थियों के ज्ञान स्तर में बड़ा बदलाव लाने में सहायक होगी।

विभिन्न विषयों व टॉपिक्स पर एनिमेशन बनाकर विद्यार्थियों को अलग-अलग विषयों की जानकारी दी जाएगी ताकि वह कम से कम समय में किसी भी विषय को अच्छी तरह से समझ सकें। लगभग 2 लाख कॉलेज व यूनिवर्सिटी क्लासरूम को भी आने वाले 3 वर्ष में डिजिटलाइज किए जाने की व्यवस्था की गई है और यह सारा कार्य ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड के अंतर्गत करवाया जाएगा।

Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें