Sponsored Links

अमेरिका में कितने देश हैं?

ज्यादातर एजुकेशनल प्लेटफार्म पर यह प्रश्न लिखा हुआ देखा जाता है कि अमेरिका में कितने देश हैं? तो आज इस आर्टिकल में हम यही जानने का प्रयास करेंगे कि ये जो "अमेरिका" शब्द है यह किसके लिए प्रयोग किया जाता है क्या यह किसी महाद्वीप के लिए प्रयोग किया जाता है या किसी देश के लिए प्रयोग किया जाता है या यह दो महाद्वीपों का समूह है इत्यादि सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

दोस्तों... दरअसल भारत के पश्चिम में 2 महाद्वीप स्थित हैं इनमें से जो ऊपरी महाद्वीप है उसे हम "उत्तरी अमेरिका" कहते हैं और जो नीचे स्थित है उसे हम "दक्षिण अमेरिका" कहते हैं। इसके अलावा उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में एक देश है "संयुक्त राज्य अमेरिका" जो सयुंक्त रूप से 50 राज्यों से मिलकर बना हुआ है।

ये ही 50 राज्य संयुक्त रूप से "संयुक्त राज्य अमेरिका" बनाते हैं जैसे 28 राज्य और 09 केंद्र शासित प्रदेश मिलकर भारत बनाते हैं। आइए अब जानते हैं कि उत्तरी अमेरिका महाद्वीप और दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में कितने देश हैं।

उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में कुल 23 देश हैं जिनमें अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको का नाम प्रमुख रूप से लिया जा सकता है। वहीं दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में कुल 12 देश है जिसमें ब्राजील, कोलंबिया और अर्जेंटीना का नाम प्रमुखता से लिया जा सकता है।

निम्न GK प्रश्नों के उत्तर जानें :

भारत के राज्य और राजधानी

सामान्य ज्ञान क्विज 190

बिहार की राजधानी क्या है?

तुगलकी फरमान क्या होता है?

भारत में सबसे बड़ा लंबा ऊंचा

Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें