सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ALU full form in Hindi ए. एल. यू. का पूरा नाम क्या है

हमारा कंप्यूटर छोटी-छोटी इकाइयों से मिलकर बना हुआ है जो अलग-अलग लेकिन महत्वपूर्ण कार्य करती हैं उन्ही में से एक इकाई है ALU लेकिन ये है क्या, इसकी फुल फॉर्म क्या होती है और यह कंप्यूटर में क्या कार्य करती है आइए जानते हैं:

ALU की फुल फॉर्म होती है Arithmetic Logic Unit जिसे हिंदी में अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट लिखा जाता है। इसका हिंदी में अर्थ होता है अंकगणित तर्क इकाई। आइए देखते हैं इस से संबंधित क्या-क्या प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

1. अंकगणित तर्क इकाई क्या है?
ALU कंप्यूटर का दिमाग कहे जाने वाले प्रोसेसर का एक हिस्सा है तथा प्रोसेसर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के घटकों में शामिल है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट में मुख्यता तीन घटक होते हैं जिनमें से एक अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट भी होता है। इसके अलावा दो अन्य घटक जो सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट में होते हैं वे हैं मेमोरी यूनिट और कंट्रोल यूनिट।

2. अंकगणित तर्क इकाई क्या कार्य करती है?
जैसे कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह अंकगणित और तर्क का कार्य करती है अंक गणित में जमा, घटा, गुना और भाग का कार्य होता है यानी कि कंप्यूटर में जमा, घटा, गुना और भाग से सबंधित होने वाला पूरा कार्य अंकगणित तर्क इकाई करती है इसके अलावा यह अंकगणित में तर्क का कार्य भी करती है जैसे कि दो संख्याओं को की तुलना करना और बताना कि इनमें से कौन सी संख्या बड़ी है, कौन सी छोटी है और कौन सी बराबर है ये सब ALU बताती है। अंकगणित से जुड़े सभी मुख्य कार्य अंकगणित तर्क इकाई द्वारा ही किए जाते हैं।

3. अंक गणित तर्क इकाई का कंप्यूटर में कितना महत्व है?
वैसे तो कंप्यूटर में हर एक घटक और इसकी हर एक इकाई का बहुत अधिक महत्व है लेकिन यदि बात ALU की की जाए तो यह कंप्यूटर की मूलभूत आवश्यकताओं में शामिल है विशेषकर वाणिज्य से जुड़े क्षेत्र में या बैंकिंग से जुड़े सेक्टर में कंप्यूटर का प्रयोग ALU से ही संभव हो पाया है यदि कहा जाए की ALU कंप्यूटर का आधार है तो भी गलत नहीं होगा।

4. कंप्यूटर में ALU बनाने का प्रस्ताव सर्वप्रथम किसने दिया था?
गणितज्ञ जॉन वॉन न्यूमैन ने

5. न्यूमैन ने किस ALU से संबंधित प्रस्ताव दिया था?
वर्ष 1945 में

6. ALU सर्वप्रथम कंप्यूटर में किस वर्ष इंप्लीमेंट किया गया था?
वर्ष 1967 में

7. ALU को सर्वप्रथम कंप्यूटर में किसने इम्प्लीमेंट किया था?
फेयरचाइल्ड ने

यह भी पढ़ें:

VCR की फुल फॉर्म क्या है
ATM की फुल फॉर्म क्या है
OCR की फुल फॉर्म क्या है
BBC की फुल फॉर्म क्या है
DD की फुल फॉर्म क्या है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट