सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

CPU full form in Hindi सी. पी. यू. का पूरा नाम क्या है

यदि आपने कभी कंप्यूटर से संबंधित कोई भी पढ़ाई की है तो उसमें एक सबसे आधारभूत प्रशन आपके सामने आया होगा और वह है कि कंप्यूटर का दिमाग किसे कहा जाता है? और सम्भवतः इसका उत्तर आज आपको याद भी होगा इसका उत्तर है CPU लेकिन क्या आपको पता है कि  इसकी फुल फॉर्म क्या होती है और इसके अलावा इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां और प्रश्न जो आमतौर पर पूछे जाते हैं अगर नही पता तो इस पेज को अंत तक पढ़िए CPU से सबंधित महत्वपूर्ण जानकारी इस पृष्ठ पर डाली गई है तो चलिए जानते हैं CPU की फुल फॉर्म और इसके बारे में महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान:

CPU की फुल फॉर्म होती है Central Processing Unit जिसे हिंदी में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट लिखा जाता है इसका हिंदी में अर्थ होता है केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई। आइए जानते हैं इसके बारे में अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्न।

1. कंप्यूटर का मस्तिष्क किसे कहा जाता है?
CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) को

2. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का कार्य क्या होता है?
सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का मूल कार्य कंप्यूटर में दिए गए इनपुट को प्रोसेस कर आउटपुट देना होता है इसके लिए यह प्राइमरी मेमोरी से डाटा लेती है जो कि यूज़र द्वारा इनपुट के माध्यम से कंप्यूटर को दिया जाता है और इसे प्रोसेस करती है और प्रोसेस करने के बाद जो भी परिणाम डाटा निकलता है उसे आउटपुट डिवाइस के माध्यम से यूजर्स के सामने प्रस्तुत करती है।

3. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट किसकी सहायता से डाटा प्रोसेस करती है?
सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट अपने तीन घटकों की सहायता से डाटा प्रोसेस करती है इन में से पहला घटक है मेमोरी यूनिट दूसरा है अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट और तीसरा है कंट्रोल यूनिट।

4. मेमोरी यूनिट का क्या कार्य होता है?
मेमोरी यूनिट में इनपुट द्वारा दिया गया डाटा स्टोर होता है और आउटपुट के माध्यम से यूजर को दिखाया जाने वाला परिणाम डाटा भी मेमोरी यूनिट में ही स्टोर किया जाता है।

5. अरिथमेटिक प्रोसेसिंग यूनिट का क्या कार्य होता है?
इस यूनिट का कार्य दिए गए इनपुट की गणना करना तथा उसे तर्क पूर्ण तरीके से प्रोसेस करना होता है कंप्यूटर की यही यूनिट बेसिक मैथेमेटिक्स जैसे कि जमा, घटा, भाग, गुना करती है तथा तर्क संगत रूप से यह बताती है कि कौन सी संख्या बढ़ी है, कौन सी सँख्या छोटी है और कौन सी बराबर है।

6. कंट्रोल यूनिट का क्या कार्य होता है?
कंट्रोल यूनिट मूल रूप से यह तय करती है कि इनपुट डाटा कब लेना है और कब इसे प्रोसेस करना है व कब इसे प्रोसेसिंग के बाद आउटपुट के माध्यम से यूजर के सामने प्रस्तुत करना है।

7. प्रथम सिंगल चिप CPU किस कंपनी द्वारा बनाया गया था?
इंटेल द्वारा

8. प्रथम माइक्रो प्रोसेसर कौन सा था जो व्यापार करने हेतु प्रयोग किया गया?
इंटेल 4004

9. इंटेल 4004 को कब लांच किया गया था?
15 नवंबर 1971 को

10. वर्तमान समय में दुनिया की सबसे बड़ी CPU बनाने वाली कंपनी कौन सी हैं?
AMD (एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसिस) तथा इंटेल

यह भी पढ़ें:

Computer की फुल फॉर्म क्या है?
ALU की फुल फॉर्म क्या है?
OCR की फुल फॉर्म क्या है?
BBC की फुल फॉर्म क्या है?
MNC की फुल फॉर्म क्या है?

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट