Sponsored Links

अगस्त 2018 करेंट अफेयर्स Current Affairs in Hindi

<< मुख्य पृष्ठ पर लौटें

सामान्य ज्ञान क्विज पढ़ने के लिए यहाँ जाएं >>

31 अगस्त 2018:

* हाल ही में RBI की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार नोटबंदी के बाद चलन से बाहर किए गए नोटों में से 99.3% नोट वापिस सरकार के पास आ चुके हैं।

* हाल ही में असम राज्य को अशांत क्षेत्र घोषित करते हुए असम में आफ्सपा की मियाद 6 महीने तक बढ़ा दी गई है।

30 अगस्त 2018:

* हाल ही में भारतीय रेलवे में देश का पहला स्मार्ट कोच बना लिया है और यह सबसे पहली कैफियत एक्सप्रेस में लगाया जाएगा।

29 अगस्त 2018:

* हाल ही में सरकार ने ड्रोन से संबंधित नए नियमों की नीति तैयार कर ली है और यह नियम 1 दिसंबर 2018 से प्रभावी हो जाएंगे। इन नियमों के अनुसार दिन के समय ड्रोन को 400 फ़ीट से सबसे अधिक ऊंचाई पर नहीं उड़ाया जा सकेगा। फिलहाल ड्रोन उड़ाना प्रतिबंध के दायरे में है।

* हाल ही में ओडिशा में "मु हीरो, मु ओडिशा" (मैं हीरो हूँ, मैं ओडिशा हूँ...) नामक कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इसका उद्देश्य राज्य के प्रतिभाशाली युवाओं को पहचान देना है।

* हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने WhatsApp को नोटिस जारी करते हुए इसे भुगतान प्रणाली के साथ आगे नहीं बढ़ने को कहा। क्योंकि यह आरबीआई के सभी प्रावधानों का पालन नहीं करती जिसमें KYC की अनिवार्यता है।

28 अगस्त 2018:

* हाल ही में जी. सतीश रेड्डी को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) का नया अध्यक्ष बनाया गया है।

* हाल ही में बेबी रानी मौर्य उत्तराखंड की नई राज्यपाल नियुक्त हुई हैं।

* हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक को डिजिटल लेनदेन के मामले में देश के सर्वश्रेष्ठ बैंक के रूप में चुना गया है।

* हाल ही में आंध्र प्रदेश की प्रस्तावित राजधानी अमरावती के निर्माण के लिए धन एकत्रित करने हेतु बनाए गए "अमरावती बॉन्ड 2018" को BSE में सूचीबद्ध कर दिया गया है।

* हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने यह साफ किया है कि यदि अदालत में तलाक की प्रक्रिया लंबित है तो भी हिंदूओं को अधिकार है कि वे दूसरी शादी कर सकें। तलाक की प्रक्रिया लंबित होने पर दूसरी शादी रद्द नहीं होगी।

27 अगस्त 2018:

* हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित अंर्तराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन के 6वें संस्करण का समापन हुआ। यह सम्मेलन नई दिल्ली में 23 अगस्त से 26 अगस्त तक आयोजित किया गया था

26 अगस्त 2018:

* हाल ही में ब्रजेंद्र रेही द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई पर एक पुस्तक शुरू की गई है जिसका शीर्षक है "अटल जी ने कहा" इसमें अटल जी के साक्षात्कार व चुनिंदा भाषण शामिल हैं।

* हाल ही में भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 8 नए राज्यों में 1.12 लाख नए घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है।

* हाल ही में उदय कुमार वर्मा को ASSOCHAM का महासचिव नियुक्त किया गया है।

25 अगस्त 2018:

* स्कॉट मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री बनेंगे। फिल्हाल वे ऑस्ट्रेलिया के वित्तमंत्री के पद पर कार्यरत हैं तथा जल्द ही ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे।

* हाल ही में फिंगर प्रिंट व आंखों की रेटिना के साथ-साथ चेहरे की पहचान को भी आधार कार्ड के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

* हाल ही में भूटान में "माउंटेन इकोस साहित्य उत्सव" की शुरुआत की गई है जो कि भारत-भूटान फाउंडेशन तथा स्याही एजेंसी द्वारा संयुक्त रुप से शुरू किया गया है यह उत्सव भारत और भूटान के राजनयिक संबंधों से संबंधित है।

24 अगस्त 2018:

* हाल ही में केरल में आई बाढ़ आपदा के चलते यूएई ने केरल को 700 करोड़ की सहायता राशि देने का प्रस्ताव रखा। परंतु केंद्र सरकार इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

* हाल ही में ईरान ने अपने ही देश में निर्मित प्रथम "कौसर" नामक प्रथम स्वदेशी लड़ाकू विमान का अनावरण किया।

* हाल ही में CBSE द्वारा घोषणा की गई है कि वह वर्ष 2020 से दसवीं और बारहवीं की बोर्ड एग्जाम परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव करेगा।

* चौथा बिम्सटेक (BIMSTEC) शिखर सम्मेलन 30 और 31 अगस्त 2018 को नेपाल के काठमांडू में आयोजित किया जाएगा।

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अरुण जेटली को पुनः वित्त मंत्री नियुक्त किया गया।

* हाल ही में 22 अगस्त 2018 को वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन हुआ।

* भारत खाद्य सुरक्षा एवं मानदंड प्राधिकरण अर्थात FSSAI ने शहद के लिए मानक निर्धारित किए अब इन मानकों पर खरा उतरने वाले शहद को ही बाजार में बेचा जा सकेगा।

23 अगस्त 2018:

* क्रिकेट खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी आत्मकथा "281 एंड बियॉन्ड" को 20 नवंबर 2018 को प्रकाशित करने की घोषणा की। वीवीएस लक्ष्मण ने 1996 से 2012 क्रिकेट क्षेत्र में अपना योगदान दिया। तथा इस पुस्तक का शीर्षक वर्ष 2001 में लक्ष्मण द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए गए 281 रन से लिया गया है।

* मेघालय के नए राज्यपाल तथागत रॉय बने, सिक्किम के नए राज्यपाल गंगा प्रसाद बने, जम्मू कश्मीर के नए राज्यपाल सत्य पाल मालिक बने, हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया तथा हरियाणा का नया राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को बनाया गया है।

* रिलायंस जियो को फार्च्यून की "चेंज द वर्ल्ड" सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ।

* दीवाली पर पूरे देश में पटाखे बैन (प्रतिबंधित) किए जाने के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने इसका विरोध किया तथा "हरित पटाखों" के उत्पादन का विकल्प सुझाया।

* छतीसगढ़ की आगामी राजधानी "नया रायपुर" का नाम बदलकर "अटल बिहारी वाजयेपी" जी के नाम पर "अटल नगर" रखा जाएगा।

22 अगस्त 2018:

* हाल ही में Paytm ने भारत में AI क्लाउड लांच किया जो कि भारत के उपभोक्ताओं का डाटा स्टोर करेगा इस प्रकार भारतीयों को डाटा अब भारत में ही संग्रहीत होगा।

* हाल ही में राज्यसभा चुनाव में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नोटा विकल्प को रद्द कर दिया गया है चुनाव में नोटा के विकल्प द्वारा "उपरोक्त सदस्यों में से कोई नहीं" पर वोट दिया जा सकता था जिसका अर्थ होता था की उपरोक्त सूची के सभी प्रत्याशियों में से मुझे कोई भी पसंद नहीं है।

* हाल ही में टी.पी. शर्मा को छत्तीसगढ़ के लोक आयोग का नेतृत्व करने हेतु मुख्य लोकायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया। इनसे पहले इस पद पर शंभू नाथ श्रीवास्तव अपनी सेवाएं दे रहे थे।

* हाल ही में भारत द्वारा भेजे गए चंद्रयान-1 ने चंद्रमा पर बर्फ होने की पुष्टि की।

21 अगस्त 2018:

* आज Google ने एक डूडल बनाकर भारत मूल की उर्दू लेखिका इस्मत चुगताई के प्रति अपना सम्मान प्रकट किया है इस्मत ने पीड़ित मध्यवर्गीय लड़कियों की दशा तथा समस्याओं को अपने लेखन में उकेरा है इनके समय में इनकी कविताएं व लेख काफी विवादास्पद रहे हैं।

* हाल ही में अगस्त 2014 से सितंबर 2016 तक भारतीय सेना प्रमुख चीफ के रूप में सेवा देने वाले दलबीर सिंह सुहाग को सयुंक्त राज्य अमेरिका द्वारा लीजिसियन ऑफ मेरिट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

* हाल ही में 20 अगस्त 2018 को विश्व मच्छर दिवस मनाया गया इस दिवस को मनाए जाने का मूल उद्देश्य मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए लोगों को जागरूक करना है यह दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है।

* हाल ही में जकार्ता में हो रहे एशियाई खेल 2018 में भारत को पहला स्वर्ण पदक मिला है यह पदक 65 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में बजरंग पूनिया ने जीता है।

* हो सकता है जल्द ही आपको ATM में पैसे की कमी की किल्लत से छुटकारा मिले क्योंकि हाल ही में केंद्र सरकार ने यह आदेश जारी किया है कि शहरी इलाकों के एटीएम में रात 9:00 बजे तथा ग्रामीण इलाकों में शाम 6:00 बजे एटीएम में पैसा भरा जाए। यह आदेश 8 फरवरी 2019 से लागू होगा।

20 अगस्त 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
10 अगस्त 2018 करेंट अफेयर्स
9 अगस्त 2018 करेंट अफेयर्स
8 अगस्त 2018 करेंट अफेयर्स
13 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
12 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
11 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
10 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
09 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
08 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
07 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
06 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
05 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
04 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
03 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज
02 मई 2018 करेंट अफेयर्स क्विज

Sponsored Links

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें